Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

You are currently viewing Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
Contents hide
  1. 1 प्रधानमंत्री जन धन योजना
    1. 1.1 प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्देश्य
      1. 1.1.1 जन धन योजना में भेजी गयी धनराशि
      2. 1.1.2 प्रधानमंत्री जन धन योजना हाइलाइट्स
      3. 1.1.3 प्रधानमंत्री जन धन योजना जानकारियाँ
      4. 1.1.4 प्रधानमंत्री जन धन योजना( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के लाभ
      5. 1.1.5 प्रधानमंत्री जन धन योजना की सुविधाएं
      6. 1.1.6 Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana पात्रता
        1. 1.1.6.1 लाइफ इंश्योरेंस कवर प्राप्त करने की पात्रता
        2. 1.1.6.2 जन धन खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करने का तरीका
          1. 1.1.6.2.1 जन धन खाते का बैंक बैलेंस पोर्टल के माध्यम से
          2. 1.1.6.2.2 जन धन खाते का बैंक बैलेंस मिस्ड कॉल के माध्यम से
      7. 1.1.7 प्रधानमंत्री जनधन योजना आवश्यक दस्तावेज़
        1. 1.1.7.1 प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए आवेदन 2021 में कैसे करे ?

प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना एक ऐसा योजना हैं जिसमें भारत सरकार ने गरीबों को ध्यान में रखकर इस योजना की शुरुआत की थी| इस योजना की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को किया था| Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के जरिए देश के कमजोर वर्ग के व्यक्ति को बैंक में, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाए जायेंगे| जिन व्यक्ति का अकाउंट आधार कार्ड से पंजीकृत होगा उसे 6 महीने बाद 5000 रूपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा और प्रत्येक व्यक्ति को 1 लाख रुपए की बीमा राशि की कवर प्राप्त होगी साथ ही Rupay Debit Card की सुविधा भी प्राप्त होगी।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की घोषणा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी ने कमजोर वर्ग को ध्यान में रखकर की है जिससे गरीबों को पैसे बचत करने की भावना जागृत हो ताकि भविष्य में पैसे की जरूरत हो तो मिल सके। इसके आलावा इस कदम से देश का पैसा भी सुरक्षित रहेगा और जनहीत के कार्यों को बढ़ावा मिलेगा | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के अंतर्गत जिस भी बालक/ बालिका की आयु 10 वर्ष से अधिक होगा वो इस योजना का लाभ ले सकते है|

प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्देश्य

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana का मुख्य उद्देश्य यह है की जो व्यक्ति अपना बैंक खाता नहीं खुलवा पाते हैं और बैंक द्वारा दी जारी सुविधा से अवगत नहीं पाते हैं| Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से गरीब व्यक्ति को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध करवाना और आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा देना, Transfer facility ,बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना | Pradhanmantri Jan Dhan Yojana के माध्यम से बैंकिंग/बचत, जमा खाता, ऋण, बीमा, पेंशन आदि वित्तीय सेवाओं को सभी तक पहुँचाना है। Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की घोषणा देश के प्रधानमंत्री जी ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस समारोह में उन्होंने इस योजना को जनता के समक्ष प्रस्तुत किये उसके बाद 22 अगस्त 2014 को 1.5 करोड़ व्यक्ति को पूरे देश में खाते खोले गए हैं|

जन धन योजना में भेजी गयी धनराशि

जैसा की आप जानते है की Covid 19 के समय जिन महिलाओं के पास जनधन खाता था! उन महिलाओं के खातों में कुछ पैसा दिया गया! जैसे कि कोरोना वायरस महामारियों के समय जब पूरे देश में लाकडाउन थी! उस समय देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी ने गरीब महिलाओं को ध्यान में रखकर Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana वाले खातों का चयन कर 500 रूपये प्रति माह प्रत्येक गरीब महिलाओं को 3 माह तक राशि दी गई है! लगभग 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के जरिये लाभ मिला था।

प्रधानमंत्री जन धन योजना हाइलाइट्स
योजना का नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
किस ने लांच कीभारत सरकार
लाभार्थी कौन होंगेभारत देश के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
वर्ष2014
प्रधानमंत्री जन धन योजना जानकारियाँ

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की घोषणा देश के प्रधानमंत्री जी ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस समारोह में उन्होंने इस योजना को जनता के समक्ष प्रस्तुत किये उसके बाद अब तक 2.50 करोड़ व्यक्ति को पूरे देश में खाते खोले जा चुके हैं| जिसमे से कई परिवारों के पास अब तक एक भी बैंक अकाउंट उपलब्ध नहीं थे | जन धन योजना में 5300 बैंक शामिल हैं जिसमे अकाउंट जुड़े से सभी जानकारी दी जाती है और ग्रामीण परिवारों की उचित रूप से सहायता की जाती हैं|

प्रधानमंत्री जन धन योजना( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के लाभ

1. इस योजना के जरिये कोई भी इच्छुक लाभार्थी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते है! लेकिन इस योजना के लाभ केवल भारतीय नागरिक ले सकता हैं।

2. इस योजना के अंतर्गत आवेदक का सेविंग अकाउंट ओपेन होता हैं।

3. Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत खुलवाए जा रहे खातों को जीरो बैलेंस पर खोला जाता है! किन्तु अगर खाताधारक चेक बुक लेना चाहता है, तो उसे मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करना होगा।

4. इस अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

5. इस योजना के द्वारा खोले गए खातों पर बैंक के द्वारा ब्याज दिया जाता है।

6. इस योजना के तहत ₹200000 का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा है! लेकिन आप इस सुविधा का लाभ तभी ले सकते हैं जब आप डेबिट कार्ड का प्रयोग करते होंगे।

7. इस योजना के माध्यम से 30000 रूपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा! और 10000 रूपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है।

8. PMJDY 2021 के तहत इच्छुक लाभार्थी किसी भी बैंक में जन धन खाता खुलवाने पर खाताधारक को बिना किसी दस्तावेज के 10000 रूपये तक का लोन ले सकते है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना की सुविधाएं

मोबाइल बैंकिंग सुविधा:- Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana में खाता खुलवाने वाले धारकों को सामान्य मोबाइल फोन में सुविधा दी गई है ताकि वे अपने खातों की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम:– उन्हें वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित करने के लिए, ताकि वे एटीएम कार्ड का संचालन सुचारु ढंग से कर सकें और इसके लाभ को जान सकें।

ऋण लाभ:- इस योजना के जरिये से खाता धारकों को 5000 रुपए ऋण मिल सकता है। Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana में खाता खुलवाने वाले धारकों को खाता खोलने के 6 महीने के बाद 5000 रूपए तक के ऋण लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बीमा सुविधा:– इसके साथ सभी मूल बचत बैंक जमा खाता धारक बीमा के लिए पात्र होंगे और इसके लिए दो बीमा योजनाएं दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (PMJBY):– इसके जरिये लाभार्थी को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर दिया जाएगा और इसके लिए उन्हें केवल 330 रुपये के प्रीमियम का प्रति वर्ष का भुगतान करना पड़ेगा|

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY):– यह बीमा योजना आपको 2 लाख रुपये का Accidental कवर देगी और इसके लिए मात्र 12 रुपये का प्रीमियम आपको प्रति वर्ष देना होगा।

RuPay डेबिट कार्ड:– जब आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्वारा खाता खुलवाएंगे तब आपको रुपे कार्ड दिया जायेगा और मात्र 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा शामिल है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana पात्रता

  • इस योजना के तहत में खाता खुलवाने के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है वहीं व्यक्ति Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana में लाभ ले सकते है जो भारत का रहने वाला नागरिक हो।
  • इस योजना के तहत में वही बालक / बालिका खाता खुलवा सकते हैं जिनकी आयु 10 वर्ष से अधिक होगा।
  • जिन लोगों के पास पहले से कोई खाता उपलब्ध है! वो लोग प्रधानमंत्री जन धन खातों में हस्तांतरित कर सकते हैं! और सभी सुविधाएँ प्राप्त कर सकता हैं|
लाइफ इंश्योरेंस कवर प्राप्त करने की पात्रता

1. आवेदक पहली बार जनधन योजना के जरिये बैंक में खाता खुलवाया हो।

2. इस योजना के तहत 115 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच आवेदक का खाता ओपेन किया गया हो!

3. इस योजना का लाभ तभी उठाया जा सकता है! जब उस परिवार का कोई मुखिया हो या उस परिवार का कमाने वाला मेम्बर हो! और उसकी आयु 18 से 59 साल के बीच होना चाहिए।

4. केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

5. रिटायर्ड केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

6. टैक्स पे करने वाले नागरिक भी इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

जन धन खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करने का तरीका
जन धन खाते का बैंक बैलेंस पोर्टल के माध्यम से

सर्वप्रथम आपको PFMS की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा ! फिर इस होम पेज पर आपको Know Your Payment का विकल्प मिलेगा! आप उस ऑप्शन को सेलेक्ट करें। उसके बाद अगला पेज खुलकर आ जायेगा! अब इस पेज पर आपको अपने बैंक का नाम ,अपना अकाउंट नंबर को दो बार भरना होगा! और कैप्चा कोड को भरके सेंड ओटीपी ऑन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर क्लिक पर करना होगा! अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा| उस OTP को दर्ज कर बैंक बैलेंस चेक कर पाएंगे।

जन धन खाते का बैंक बैलेंस मिस्ड कॉल के माध्यम से

यदि आप पोर्टल के जरिये से खाते का बैंलेस नहीं पता करना चाहते है! तो आप मिस्ड कॉल के के जरिये भी बैंक बैलेंस की जानकारी ले सकते है।
यदि आपका जनधन खाता SBI खुलवाए हैं! तो आप 8004253800 या 1800112211 नंबर पर मिस्ड कॉल करके बैलेंस चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना आवश्यक दस्तावेज़

मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा जॉब कार्ड आदि का होना चाहिए।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए आवेदन 2021 में कैसे करे ?

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2021 के तहत जो भी इच्छुक लाभार्थी अपना खाता खुलवाना चाहते है तो उसे अपनी नज़दीकी बैंक में जाना जाएँ और बैंक से जन धन खाता खोलने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लें। इसके बाद आवेदन फॉर्म के सभी विवरण को भर लें। फॉर्म भरने के बाद आपको फॉर्म के साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ Attach कर लें इसके बाद आवेदन फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा कर दें। इसके बाद अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की सत्यापित हो जाने के बाद आपका जन धन खाता खुल जायेगा ।

This Post Has One Comment

  1. Alexandr

    He Makes Money Online WITHOUT Traffic!

    Most people believe that you need traffic to profit online…
    And for the most part, they’re right!
    Fact is.. 99.99% of methods require you to have traffic.
    And that in itself is the problem..
    Because frankly, getting traffic is a pain in the rear!
    Don’t you agree?
    That’s why I was excited when a good friend told me that he was profiting, but with ZERO traffic.
    I didn’t believe him at first…
    But after he showed me the proof, it’s certainly the real deal!
    I’m curious what your thoughts are.
    Click here to take a look >> https://bit.ly/3mOAfVp
    Please view it before it’s taken down.

Leave a Reply