Driving Licence

You are currently viewing Driving Licence

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence)

ड्राइविंग लाइसेंस एक प्रकार का दस्तावेज है जिसके माध्यम से सड़कों पर आसानी से दो पहिया या चार पहिया वाहन चला सकते है| सड़कों पर कानूनी रूप से दोपहिया या चार पहिया वाहन चलाने के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है। सरकार ने हर नागरिक को घर बैठे आनलाइन Driving Licence बनाने का सुविधा प्रदान किया है। आजकल ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर अन्य सभी डोक्युमेंट आनलाइन के माध्यम से बनाया जा रहा है। ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए पहले सभी लोगों को सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता था जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है अब हर प्रकार के दस्तावेज इन्टरनेट के माध्यम से बनने लगा है इसलिए समय और पैसे की बचत होने लगा है। ड्राइविंग लाइसेंस से पहले लर्निंग लाइसेंस बनाना होता है। यदि आप सड़कों पर मोटरसाइकिल, स्कूटर,बस,कार, ट्रक आदि जैसे कई वाहन चलाते हैं तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस रखना आवश्यक है इसलिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस से पहले लर्नर लाइसेंस क होना जरूरी है।

Driving Licence का उद्देश्य क्या है?

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि आप सड़कों पर आसानी से गाड़ी चला सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक आधिकारिक डोक्युमेंट है जो व्यक्तियों को बिना किसी रूकावट के, सार्वजनिक सड़को पर मोटर चालित वाहन जैसे कार, मोटरबाइक, ट्रक, बस आदि को चलाने की अनुमति देता है| भारत में, Driving Licence उस विशेष राज्य के क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण (RTA) या क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) द्वारा जारी किया जाता है। मोटर वाहन अधिनियम 1988 में साफ साफ कहा गया है कि ड्राइविंग लाइसेंस के बिना कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक सड़कों पर मोटर वाहन नहीं चला सकते हैं। अगर आप सड़कों पर मोटर वाहन चलाना चाहते है तो सबसे पहले भारत में आपके पास एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस का होना आवश्यक है| अगर आप वाहन चलाना चाहते है ड्राइविंग लाइसेंस से पहले लर्निंग लाइसेंस बनाना होगा। लर्निंग लाइसेंस के लिए आनलाइन आवेदन करने के बाद आपको RTO Office जाकर टेस्ट पास करना होगा अगर आप टेस्ट पास कर लेते हैं तो आपको लर्निंग लाइसेंस मिल जायेगा उसके बाद आपको लर्निंग लाइसेंस मिल जाने के बाद आप 6 महीने के अंदर डाइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज

*. Id Proof के लिए :-

(I). पैन कार्ड
(ii). वोटर आईडी कार्ड
(iii). आधार कार्ड
(iv). पासपोर्ट
(v). राशन कार्ड
(vi) निवास प्रमाण पत्र.
(vi). बिजली। का बिल
(VIII). पासपोर्ट साइज फोटो
(ix). लर्निंग लाइसेंस नम्बर
(X). मोबाइल नम्बर

*.Age Proof के लिए:-

(I). जन्म प्रमाण पत्र
(ii). 10 वीं का मार्क्स शीट
(iii). पैन कार्ड
(iv) राशन कार्ड
(v). आधार कार्ड

*. ड्राइविंग लाइसेंस से पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनाना होगा इसलिए हम आपको लर्निंग लाइसेंस को अप्लाई करने के लिए पूरा प्रोसेस इस लेख में बताने जा रहे हैं:-

Apply Learner’s Licence

1. सबसे पहले आप https://parivahan.gov.in/parivahan/ के वेबसाइट पर जाएँ| इसके बाद Drivers/ Learners License के ऑप्शन पर क्लिक करें|

2. उसके बाद आप अपना State Choose करें।

3. फिर आप Apply for Learner Licence वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो एक Next Open आयेगा उसमें आपको सभी जानकारी मिलेगी की कौन – कौन – सी डोक्युमेंट अपलोड करना है।

4. उसके बाद आप Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करें फिर अगला पेज Open होगा वहाँ पर तीन ऑप्शन दिखाई देगा प्रथम ऑप्शन को टिक करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें|

5. इसके बाद Next पेज ओपन होगा उसमे आपको मोबाइल नम्बर डालना होगा फिर Generate OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे दर्ज कर Authenticate With Sarathi वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. फिर आपके सामने एक नया Form खुलकर आ जायेगा उसमें आपको राज्य, आरटीओ ऑफिस, पिनकोड, नाम, पिताजी का नाम और सभी उपलब्ध जानकारी को पढ़कर सही-सही भर लेना है।

7. अब आप Submit वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

8. Print Acknowledgement पर क्लिक कर Print करके रख लेंगे।

9. उसके बाद आपको Next वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आप Proceeds वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

10. उसके बाद आप Payment of Gateway Choose करेंगे फिर Captcha Fill करना है और इसके बाद Pay Now पर क्लिक करना होगा।

11. I Agree To The Terms And Conditions पर क्लिक कर Proceed For Payment पर क्लिक करेंगे।

12. फिर आपके सामने Fees Payment करने के लिए एक पेज आयेगा उसमें आप Debit card, Credit card, Internet Banking के माध्यम से Pay कर सकते हैं तो आप Pay Now पर क्लिक करेंगे।

13. Click Here For Print Receipt पर क्लिक कर Captcha Fill करेंगे उसके बाद आप. Print Receipt पर क्लिक कर रख लेंगे।

14. उसके बाद आप डोक्युमेंट अपलोड करेंगे ।

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु:-

Driving License बनाने के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए ।

स्थायी रूप से भारत का नागरिक हो।

व्यक्ति मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

बिना गियर वाली दो पहिया वाहन चलाने के लिए व्यक्ति की आयु 16 वर्ष होना चाहिए।

Leave a Reply