Birth Certificate

You are currently viewing Birth Certificate

जन्म प्रमाण पत्र(Birth Certificate) क्या है?

जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा कानूनी डॉक्यूमेंट है जो किसी विशेष राज्य में रहने वाले नागरिकों के लिए पहचान प्रमाण पत्र के रूप में कार्य करता है। जब हम स्कूल या कॉलेज एडमिशन लेते है तब भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है तथा किसी भी Government स्कीम का लाभ लेने के लिए Birth Certificate की जरूरत होती हैं। पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र का होना आवश्यक हैं| जन्म प्रमाण पत्र या बर्थ सर्टिफिकेट एक ही होता है। जन्म प्रमाण पत्र से यह स्पष्ट होता है कि उस व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, जन्म कहां हुआ है और इसमें माता-पिता का नाम, घर, पोस्ट,थाना, जिला और राज्य ये सभी जानकारी बर्थ सर्टिफिकेट में लिखा रहता है जिससे यह साबित होता है कि यह भारत का नागरिक है।

Birth Certificate का उद्देश्य क्या है?

जन्म प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण डोक्युमेंट है जो भविष्य में किसी भी भी कार्य को करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ सकती है।
शिक्षण संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए।
सरकारी क्षेत्र में नौकरी का लाभ प्राप्त करने के लिए|
मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करने में मदद करता है।

जन्म पंजीकरण के लिए

व्यक्ति को जन्म तारीख से 21 दिनों के भीतर जन्म का पंजीकरण के लिए आवेदन करना पड़ता हैं।

Birth Certificate प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

(I). अस्पताल प्रमाण पत्र या बच्चे के जन्म होने के समय का रसीद
(ii). माता-पिता का पहचान पत्र
(iii). माता-पिता का आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस
(iv). माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र
(v). माता-पिता का पासपोर्ट साइज फोटो

जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन करने के लिए, यहां निम्न चरणों का पालन करें:

1. सबसे पहले हम किसी भी Browser को Open करेंगे और उसमें crsorgi.gov.in type कर search करेंगे।

2. उसके बाद एक पेज Open होगा उस पेज में आपको General Public Sign Up लिखा हुआ Right Side में मिलेगा उस पर क्लिक करेंगे।

3. फिर एक नया पेज खुलेगा उसमें आप User name, Email Id, Mobile No., Date of Occurrence of Event, State, District, Sub- District, Village को भरेंगे और Captcha Fill करेंगे उसके बाद Register के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4. Register के विक्लप पर क्लिक करने के बाद आपके Email पर Mail भेजा गया है जिसे आपको Activate करना है।

5. इसके बाद आपको User Id को भरना होगा और उसके बाद आप अपने अनुसार New Password और Confirm Password को भरें फिर Captcha Fill करके Submit के Option पर क्लिक करें|

6. उसके बाद आप User Id, Password और captcha को Fill करके लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें|

7. फिर आप Birth वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर Add Birth Registration पर क्लिक करें।

8. फिर आपको Birth Certificate बनाने के लिए एक फार्म ओपन होगा उसमें आपको सभी उपलब्ध जानकारी को पढ़कर सही-सही भरना है तथा Save वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. इसके बाद फार्म का दुसरा पेज ओपन होगा उसमें भी आपको सभी उपलब्ध जानकारी को पढ़कर सही-सही भरना है और फिर Save वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

10. इसके बाद आपके सामने फार्म पूरी Details दिखाई देगा जिसे आपको सही से पढ़ लेना है अगर सही है तो Submit वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

11. उसके बाद आप Form का Print Out निकाल लें और फार्म के साथ कुछ डॉक्यूमेंट को लेकर रजिस्ट्रार के पास जमा करना होगा जिसका पता आपको इसी फार्म में मिलेगा।

Leave a Reply